जीवन में बहुत असरकारी है विश्वास का जादू Believe and act as if it were impossible to fail Behind A Beautiful Hindi Story

magic of believing in hindi

जीवन में बहुत असरकारी है विश्वास का जादू अगर बुरे परिणामों की कल्पना करेंगे, तो बुरे और अच्छे परिणामों की कल्पना करेंगे, तो आपको परिणाम भी अच्छे मिलेंगे। 'पेय बेटा हर काम में असफल क्यों होता है,' एक दुखी पिता ने अपने तीस साल के बेटे के बारे में पूछा। 

इस युवक की असफलता का कारण समझना सचमुच मुश्किल था क्योंकि उसके पास सब कुछ था। वह अच्छे परिवार से था, उसकी शैक्षणिक योग्यता बहुत अच्छी थी, उसके सामने बिजनेस की संभावनाएं भी बेहतर थीं, फिर भी न जाने क्यों वह अपने हर काम में असफल हो जाता था। बहरहाल, एक दिन उसे उपाय मिल गया, एक आसान परंतु सशक्त उपाय। इसके बाद असफलता का सिलसिला टूट गया और उसमें सफलता का जादुई ' स्पर्श आ गया। एक बार मेरी मुलाकात उस युवक से हुई। 

मैंने उसकी प्रशंसा करते हुए कहा, मुझे हैरानी हो रही है, कुछ साल पहले तक आप हर काम में असफल हो रहे थे, अब आप अपने समुदाय के लीडर बन चुके हैं। अपने इस उल्लेखनीय परिवर्तन के कारणों के बारे में बताइए। 'दरअसल यह बहुत आसान था', उसने जवाब दिया। 'मैंने सिर्फ विश्वास का जादू सीख लिया। मैंने पाया कि अगर आप बुरे परिणामों की कल्पना करेंगे, तो आपको बुरे परिणाम ही मिलेंगे। 

इसके विपरीत यदि अच्छे परिणामों की कल्पना करेंगे तो परिणाम भी अच्छे मिलेंगे।' जब मैंने इस नीति को अपना लिया, तो मेरे साथ होने वाली घटनाएं तत्काल बदल गई। मुझे लगता है जैसे जादू हो गया है, उसने अपनी बात खत्म करते हुए कहा। परंतु इसमें जादू जैसी कोई बात नहीं है। 

दरअसल उसने दुनिया के सबसे सशक्त नियमों में से एक का प्रयोग करना सीख लिया था, एक ऐसा नियम जिसे मनोविज्ञान भी मानता है और धर्म भी यानी आप अपनी मानसिक आदत को अविश्वास की बजाय विश्वास में बदल लें। उम्मीद करना सीखें, शंका करना छोड़ दें। ऐसा करने से आप हर काम को संभव बना सकते हैं। 

नॉर्मन विंसेंट पील -