फ्री फास्टैग टोल कार्ड :1 दिसंबर से अनिवार्य कर दिया गया है जाने कहां से मिलेगा और कैसे काम करेगा जाने हिंदी मे पूरी जानकारी

फ्री फास्टैग टोल कार्ड की पूरी जानकारी : अगर आप अपनी गाड़ी लेकर टोल से गुजरते हैं , तो आपके लिए एक दिसंबर का दिन बेहद खास रहने वाला है। क्योकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि 1 दिसंबर, 2019 से सभी वाहनों, निजी और वाणिज्यिक के लिए FASTag भारत मे सभी टोल पर अनिवार्य हो जाएगा । जानकारी के अनुसार जिन वहानों में फास्टैग नहीं लगा होगा उनको टोल टैक्स का दोगुना भुगतान करना होगा इसलिए जरुरी है कि आप अपने वाहन के लिए FASTag खरीद लें। 



अपने फास्टैग के बारे मे हमारी पहले की पोस्ट मे पड़ा होंगे अगर नहीं पड़ा है तो आप इस लिंक पर क्लिक कर के पड़े की FASTags है क्या ?

Read This Post :-


फास्टैग कैसे काम करता है जाने और क्या होता है 

एक छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है फास्टैग । ये दिखने मे एक क्रेडिट या डेबिट कार्ड की थे तहर है । हालांकि, ये दिखने मे इस का आकार   क्रेडिट कार्ड से आधा या उससे छोटा भी होता है। इसमें एक माइक्रो चिप लगी होती है जिसके अंदर आपके वाहन से संबंधित सारी जानकारी मौजूद रहती है। जैसे ही आप टोल प्लाजा पर जाएंगे आपके वाहन से जुड़ी सारी जानकारी दर्ज हो जाएगी। टोल प्लाजा पर फास्टैग
की सूचना एकत्र करने वाले उपकरण लगे होते हैं फास्टैग जो की आपके वाहन पर लगा है जैसे ही कैमरे का सामने आएगा। सारी सूचना इकट्ठा हो जाएगी। उसे सूचना के आधार पर आपका टोल टैक्स जामा हो जायेगा टोल प्लाजा के अकाउंट मे । आपको तुरंत SMS  के जरिया इस टोल टैक्स के भुगतान के सूचना मिल जाएगी ।  

फास्टैग कहा खरीदे :-

 राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर 22 प्रमाणित बैंकों द्वारा प्वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) जैसे विभिन्न माध्यम से FASTags जारी किए जाते हैं। साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन, Paytm,Flipkart पर भी ये उपलब्ध हैं। आप 1 दिसंबर तक यह किसी भी एनएच के टोल प्लाजा से मुफ्त मे ले सकते है । आप ऑनलाइन आर्डर देकर अपने घर मगवा सकते है मगर इस के लिया आपको डिलिवरी चार्ज भी देना होगा।

फास्ट टैग अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

फास्ट टैग अकाउंट खोलने के वक्त आपको दिए गए एक फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को भी जमा करवाने की आवश्यकता पड़ेगी,  जो इस प्रकार है-

  • वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र( RC)
  • वाहन मालिक  का पासपोर्ट साइज के फोटो
  • वाहन मालिक के केवाईसी दस्तावेज और एड्रेस प्रूफ
वैसे आपको बता दें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी गाड़ी निर्माताओं कंपनी और वाहन डीलरों को यह सुनिश्चित करने को कहा है, कि खरीदे जाने वाले वाहनों पर उसके मालिक द्वारा फास्ट टैग जरूर लगवाया जाए इसीलिए अब यह आवश्यक है कि आपको फास्टैग अपने वाहन पर लगवाना होगा.

खरीद सकते हैं ऑनलाइन

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन, Paytm,फ्लिपकार्ट से भी खरीद सकते है । आप Paytm App , Amazon app से भी डायरेक्ट फास्टैग खरीद सकते है । पेटीएम फास्टैग का प्रयोग करने वाले ग्राहकों को प्रत्येक टोल लेनदेन में 7.5% का कैशबैक मिलेगा।

पढ़िए-