Turant Ka Jaadoo KItana Anishchit Hai - Life Management in Hindi - Motivation Story in Hindi

Turant Ka Jaadoo KItana Anishchit Hai

आप अपनी जिंदगी में किसी दात का असर तुरंत चाहते हैं तो जाहिर है कि यह उसे तुरंत करने से ही होगा। 
 पिछले कुछ महीनों से मेरी जिंदगी में सुकून लाने और मेरे कामों को तेजी से पूरा करने में इस मंत्र का जबर्दस्त हाथ रहा है। बार-बार प्रयोग करने के बाद अब जबकि मैं इस बारे में पूरी तरह आश्यस्त हो गया हूं तो मुझे लगा कि यह बात अपने प्रिय पाठकों के साथ शेयर करनी चाहिए। किसी की भी जिंदगी में जादू की तरह असर करने वाला मंत्र है 'तुर्ंत । तुरंत यानी तत्काल या इमीडिएट। यदि आप अपनी जिंदगी में किसी भी बात का असर तुरंत चाहते हैं तो जाहिर है कि वह उसे तुति करते से ही होगा। 


यदि आप इस कान को थोड्ी देर के लिए या कल के लिए स्थगित करेंगे तो ठसका असर भी थोड़ी देर या कल तक के लिए स्थगित हो जाएगा। यह भी हो सकता है कि इस स्थगन के कारण काम का असर हमेशा-हमेशा के लिए खत्म ही हो जाए। आप एक बारे इस मत्र की आजनाक देखिए। यदि मजा आए तो करते रहिए अन्यथा छोड़ दीजिए। आजमाना यह है कि आप जिस काम को तुरंत कर रूकते हैं, उसे उसी वक्त कर डालिए। टालिए मत। यहां तक कि थोड़ी सी देर के लिए भी नहीं। मसलन आपको किसी से फोन पर बআत करनी है तो तुरंत कर डालिए। बाथल्म में साबुन नहीं है, तो तुरंत रख आइए्। 

रिजर्वेशन कराना है, तुरंत करा डालिए। बैंक जाना है तो तुरंत जाइए। कुल मिलाकर करना यह है कि आपको टालने की आदत की गुलामी से खुद को आजाद करके तुरंत से दोस्ती करती है। फिर देखिए इस आजादी और दोस्ती का चमत्कार। चमत्कार यह हागा कि आपका चिड़चिड़ापन कम हो जाएगा और सबसे बड़ी बात यह कि आफ्के रुके काम धड़ाधड़ होने लगेंगे। बहुत लंबा लाभ होगा इसका आपको। - लेखक समय एवं जीवन प्रबंधन के विशेषज्ञ हैं।