ग्राहक सेवा है तरक्की का आधार Motivation Story in Hindi

ग्राहक सेवा है तरक्की का आधार Motivation Story in Hindi

customer is king today


ग्राहक सेवा है तरक्की का आधार  ग्राहक हमेशा वहीं जाना पसंद करता है जहां उसे बेहतर सेवा तथा संतुष्टि मिल सके। ग्रा आपको खुश रखना चाहिए जिससे वह आपको तरक्की दिलाने में मदद करेगा और यदि आप उसे अप्रसन्न कर देंगे, तो वह आपको खारिज कर देगा। हर बात इस एक ऐसा बॉस है, जिसे हक पर निर्भर करती है कि आप अपने बॉस यानी ग्राहक से कैसा व्यवहार करते हैं? 

एक महान नियम- हमारी जिंदगी में हमारे कर्मों के अनुसार ही हमें फल मिलेगा। हमारी पूरी जिंदगी, चाहे वह व्यावसायिक हो या व्यक्तिगत, इस नियम के आधार पर चलती है। अतः बिजनेसमैन के लिए कस्टमर की सेवा ही सर्वोपरि है। ग्राहक हमेशा वहीं जाना पसंद करता है जहां उसे बेहतर सेवा तथा संतुष्टि मिल सके और इसके लिए उसे किसी को कोई कारण बताने की आवश्यकता भी नहीं है। 

पैसा उसका है वह जैसी म्जी चाहे या जिस तरीके से चाहे उसे खर्च कर सकता है। इसलिए ग्राहक को सर्वोत्तम सेवा देना बहुत जरूरी है ताकि ग्राहक उन्हीं के पास दोबारा आता रहे। - ग्राहक नहीं चाहते कि आप उनसे वक्त और पैसे के बारे में ज्यादती करें। जब एक ग्राहक आपसे कुछ खरीदता है। तो वह आप में विश्वास कर रहा होता है। इसलिए एक व्यवसायी के रूप में अपने ग्राहकों को पक्के ढंग से यह अहसास कराते रहें कि उन्हें आपसे कुछ अतिरिक्त' ही मिल रहा है। -

ग्राहक ही बॉस है, कल भी था, आज भी है और कल भी रहेगा और वह यह नहीं चाहता कि आप यह तथ्य भूल जाएं। जैसे ही आपके बारे में उसकी यह राय बनती है। कि आप उससे हल्के-फुल्के ढंग से व्यवहार कर रहे हैं, तो वह आपको छोड़ देगा। बुद्धिमान व्यापारी स्वयं के स्थान पर ग्राहक को ज्यादा महत्व देकर यह उद्देश्य पूरा करते हैं। आशय यह है कि ग्राहकों के साथ सम्मान, प्रतिष्ठा और आदर का व्यवहार किया जाना जरूरी है। इससे वह आप से जुड़ा रहेगा और आपको ज्यादा से ज्यादा मनाफा कमाने में मदद करेगा। है।
Previous Post Next Post