जितनी दिखती है उतनी बड़ी होती नहीं मुश्किल Motivation Story in Hindi | Must Read Beautiful Story in Hindi

changes your thoughts in hindi 202588


बाधाएं सिर्फ मानसिक होती हैं। इन्हें हल करने का अपने मन में ठानते ही आप होने लगते हैं कामयाब।

हर एक के जीवन में बाधाएं आती हैं। वे काल्पनिक नहीं हैं, परंतु दरअसल वे उतनी कठिन भी नहीं हैं जितनी कि वे दिखती हैं। आपका नजरिया सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है। विश्वास करें कि ईश्वर ने आपमें वह शक्ति दी है किं आप आपने आपको किसी मुश्किल परिस्थिति से ऊपर उठा सकें, बशर्ते आप अपनी निगाहें अपनी शक्ति के स्रोत पर गड़ाए रहें। 

अपने आपसे दृढ़ता से कहते रहें कि इस शक्ति के माध्यम से आप वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप करना चाहते हैं। विश्वास रखें कि यह शक्ति सारे तनाव को आपके शरीर से बाहर निकाल रही है और आपके शरीर में प्रवाहित हो रही है। इस पर विश्वास करें, विजय का अहसास आपको अवश्य होगा। उस बाधा पर एक और नजर डालें, जो आपको परेशान कर रही है। 

आप पाएंगे कि यह उतनी विराट नहीं है, जितना आपने सोचा था। खुद से कहें- 'मुश्किल सिर्फ मानसिक होती है। मैं विजय के बारे में सोचता हूं, मुझे विजय अवश्य मिलेगी। इस फार्मूले को याद रखें। इसे एक कागज के टुकड़े पर लिखकर अपने पर्स में रख लें, अपने शीशे पर लगा लें, जहां हर सुबह आप दाढ़ी बनाते हैं, किचन सिंक के ऊपर लगा लें, ड्रेसिंग टेबल पर लगा लें और मेज पर लगा लें। 

इसकी तरफ देखते रहें, जब तक कि यह सत्य आपकी चेतना की गहराइयों में नहीं उतर जाता, जब तक कि यह आपके समूचे रवैये में नहीं समा जाता, जब तक कि यह एक सकीारात्मक सनक में नहीं बदल जाता- 'मैं ईश्वर की मदद से सारे काम कर सकता हूँ, क्योंकि वही मुझे शक्ति देता है। दरअसल आपको जो चीज मुश्किल दिखती है, वह मुश्किल या आसान उसी अनुपात में दिख रही है, जिस दृष्टिकोण से आप इसे देख रहे हैं या इंसके बारे ८ में सोच रहे हैं। नॉर्मन विंसेंट पील