फ्रीलांस - क्या आप फ्रीलांस के बारे मे जानते है ? Freelancer - Kya Aap Freelancer Baare Me Ke Jaanate hai ?

फ्रीलांस - क्या आप फ्रीलांस के बारे मे जानते है ? Freelancer - Kya Aap Freelancer Baare Me Ke Jaanate hai ?

What is Freelancer? - फ्रीलांस का मतलब क्या है ? Freelancer means in Hindi  

how to earn money by freelancing


फ्रीलांसर ( Freelancer ):-  फ्रीलांसर एक ऐसी नौकरी है जहां लोग किसी कंपनी मे काम करने के बजाय खुद के लिए काम करते है । फ्रीलांसर किसी न किसी काम मे परफेक्ट होता । फ्रीलांसर कंपनियों और संगठनों के लिए अनुबंध का काम करते हैं, वे अंततः स्व-नियोजित होते हैं। वह कोई सा भी काम कर सकता है यहाँ पर कोई उसका बॉस नहीं होता है । वह खुद बॉस होता है । काम करो और पैसा कमाओ । 

फ्रीलांसिंग का उपयोग आमतौर पर स्व-नियोजित पेशेवर के लिए किया जाता है, जो परियोजना के आधार पर काम करते हैं और अधिक बार किसी विशेष नियोक्ता / व्यवसाय के लिए प्रतिबद्ध नहीं होते हैं।

फ्रीलांसर सभी प्रकार की चीजों के लिए जिम्मेदार हैं जो पारंपरिक कर्मचारी नहीं हैं, जैसे कि उनके काम के घंटे निर्धारित करना, विभिन्न परियोजनाओं पर खर्च किए गए समय का ध्यान रखना, ग्राहकों को बिलिंग करना और अपने स्वयं के रोजगार और व्यापार करों का भुगतान करना। फ्रीलांसरों को उन कंपनियों द्वारा "कर्मचारी" नहीं माना जाता है जिनके द्वारा वे काम करते हैं, बल्कि "ठेकेदार" होते हैं।

मैं इस पर कैसे आरंभ करूँ? 

फ्रीलांसर आरंभ करने के लिए आप को कोई डिग्री की जरुरत नहीं होती है । आपको बस काम करना आना चहिये चाहे वह कोई सा भी काम क्यों ना हो । ये आप के ऊपर है की आप कोनसा काम कर सकते है । 
आप कोनसे काम मे प्रोफेशनल हो ।  जो काम आता है उसे फील्ड का काम आप फ्रीलांसिंग साइट्स से तलाश कर स्टार्ट कर सकते हो । फ्रीलांसिंग वेबसाइट के माध्यम से पैसा घर बैठे कमा सकते हो । 

फ्रीलांसिंग करने के लिए या अन्य कार्यों में फ्रीलांसर बनने के लिए आपको अपनी कुशल आधारित सेवाएं जैसे कोडिंग, डिजाइनिंग, राइटिंग, मार्केटिंग, लीगल इत्यादि प्रदान करने के लिए क्लाइंट / प्रोजेक्ट खोजने की आवश्यकता होती है। 

आप सोशल मीडिया समूहों, फ्रीलांस प्लेटफार्मों (सबसे लोकप्रिय), रेफरल के माध्यम से, दोस्तों और परिवार, विज्ञापन, आदि के माध्यम से फ्रीलांस काम खोजने के लिए इन तरीको का उपयोग कर सकते हैं। 


    फ्रीलांस जॉब पाने के लिए पॉपुलर फ्रीलांस Websites 
    Social Media Platforms which you can use to find freelance work
    फ्रीलांसिंग करके महीने के कितने रुपये कमा सकते हैं

    फ्रीलांसिंग करके आप अपने हुनर से 5000 रूपए से 50000 रूपए महीने के कमा सकते हो | 

    Previous Post Next Post