बिजनेस में सफलता के रास्ते अनेक - Business Mantra in Hindi

बिजनेस में सफलता के रास्ते अनेक - Business Mantra in Hindi

बिजनेस में सफलता के रास्ते अनेक 
business success mantra


जोनाथन जॉनसन ने अपने बचपन के दिनों मे रिचमांड (वर्जीनिया ) अमेरिका मे रहते हुए देखा था की उनके पडोसी अपने घरो और समुदाय के कामो मे कितना अभिमान महसूस करते थे ।  लेकिन आज वह पड़ोस आर्थिक बदहाली , अपराध और मादक पढाथो के गोरखधंदो की खौफनाक दासतां बया करते है । जॉनसन ने वर्ष 1992 मे अपना कम्युनिटी प्राइड फ़ूड स्टोर शुरू किया । इसका मकसद था शहर के अंदर लोगो मे अपनी कम्युनिटी को लेकर एक नई भावन का पादुर्भाव करना । रिचमांड शहर मे कम्युनिटी प्राइड के कुल 6 साफ़ सुथरे और सुवाथतहिता स्टोर है । । 

यहां पर लोगों को सही कीमत पर गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट मिलते हैं इसके ৪০ फीसदी कर्मचारी स्टोर के 3 मील के दायरे में ही रहते हैं। हर स्टोर के पास दो वैन हैं। इसकी सेवा ऐसे ग्राहकों की मिलती है, जो कि इध्वर-ठधर आ-जा नहीं सते । ग्राहकों को चेक कैश कराने, यृटिलिटी बिलों का भुगतान करने, बस के टिकट, पोस्टेज स्टेंप खरीदने और मनी ऑर्डर करने की सुविधा स्टोर में ही उपलब्ध है।जॉनसन शिक्षा पर बेहद जोर देते हैं। कर्मचारियों को विशिष्ट किस्म के प्रशिक्षण लेने को प्रोत्साहित किया जाता है। जो कर्मचारी कॉलेज की पढ़ाई करता है, उसे 5000 मैनेजमेंट $3456 डॉलर की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। 

चुराई गई शराब की एक बोतल के लिए हुई हाथापाई में जॉनसन को अपने चार दांत गंवाने पड़े थे इस घटना का लाभ यह हुआ कि उन्हें चोर-ठचक्कों के नए पहलू के बारे में जानने-समझने को मिला। जॉनसन कहते हैं कि '1992 से अब तक हमने सैकड़ों उचक्कों को नौकरियां दी हैं और इसमें से 60 फीसदी, तीन साल से अधिक समय तक कंपनी के साथ रहे।' कम्यूनिटी प्राइड में कर्मचारियों का टर्नवर कम है, कुल 47 केंद्रीय मैनेजरों में से सिर्फ 2 ने ही कंपनी छोड़ी है। जॉनसन सिटी वेलफेयर सूची से बड़ी तादाद में পर्तियां करते हैं।

 कुल 1030 के स्टाफ में साल 1997 से अब तक 300 कर्मचारियों की भर्ती की सौ से अधिक कार लोन दिए हैं और आपातकालीन स्थिति में कर्मचारियों को अपने क्रेडिट कार्ड देने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाई (इस सर्विस के लिए जॉनसन कर्मचारी के अगले साताहिक पे-चेक से 5 फीसदी लेते हैं) फंडा यह है कि विजनेस के हजार रास्ते हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए। अपने अनुकूल रास्ता चुनने के लिए आप स्वतंत्र हैं।
Previous Post Next Post