Ticker

6/recent/ticker-posts

Latest Sai Baba Images 2020

Latest Sai Baba Images 2020
Latest Sai Baba Images 2020

Real Story in Hindi भुनभुनाना बंद करें | Bhunabhunaana Band Karen



भुनभुनाना बंद करें अपने हालात पर हमेशा रोते-खीझते रहने और इसके लिए दूसरों पर दोष मढ़ने के बजाय अगर खुद अपना भाग्य बदलने के लिए कुछ करें, तो आप अपने प्रतिस्पर्द्धिों से अधिक तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। गाहकों को अच्छी सर्विस देना आपके हाथ में है, क्यॉंकि अच्छी सविस आपके अंतःकरण पर निर्भर करती है। वर्षों पहले में न्यूयॉर्क(अमेरिका) में जेएफके एयरपोर्ट पर टैक्सी की प्रतीक्षा कर रहा था। थोड़ी देर बाद एक टैक्सी आकर मेरे सामने रुकी। उसमें जो बात मैंने सबसे पहले नोटिस की बह यह कि टैक्सी बिलकुल चकाचक और साफ- सुथरी थी। उसका ड्राइवर काफी बना-ठना और स्मार्ट दिख रहा था। उसने अपना परिचय कुछ इस तरह दिया, मैं वैली यानी आपका ड्राइवर हैं। जब तक मैं आपका साजो-सामान अपनी टैक्सी के ट्रंक में लोड करता हूं, मेरी दिली तमन्ना है कि आप मेरी टैक्सी सर्विस के मिशन के बारे में पढ़ लें। 

यह कहते हुए उसने एक कार्ड मेरी तरफ बढ़ा दिया। उसमें लिखा था, मेरा मिशन अपने ग्राहकों को दोस्तान माहौल में जल्दी- से-जल्दी, सुरक्षित और कम-से- कम कीमत पर उनकी मंजिल तक पहुंचाना है। इन पंक्तियों को पढ़कर मैं तो भौचक रह गया। मुझे इस बात ने भी अपनी ओर आकर्षित किया कि टैक्सी के अंदर और बाहर की चमक एक समान थी। अपनी टैक्सी की स्टेयरिंग संभालते हुए। वली ने मुझसे पूछा, आप कौफी लेना पसंद करेंगे? मेरे पास थर्मस में है। मैंने फिर मजाक के अंदाज में कहा, नहीं, मैं सॉफ्ट-ड्रिंक लेना पसंद करता हूँ। मानो मेरे नहले पर दहला मारते हुए बैली मुस्कराया, नो प्रॉब्लम, मेरे पास कूलर है जिसमें रगुलर और डाइट कोक, जल और आरेंज जूस मौजूद है। आखिरकार फिर मैंने लड़खड़ाती जुबान में डाइट कोक लेने की इच्छा जताई। इसके बाद वैली ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए पूछा, अगर आप कुछ पढ़ना चाहते हैं, तो मेरे पास वॉल स्ट्रीट जर्नल, टाइम, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड और यूएसए टुडे है। 

हम जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे थे, वैली ने एक अन्य दमकता हुआ कार्ड मेरी तरफ बढ़ाया। ये वे रेडियो स्टेशन हैं, जिनकी सेवाएं मेरे पास हैं और ये इस तरह का म्यूजिक प्रसारित करते हैं। अगर आप रेडियो सुनना चाहते हैं तो बताएं। जैसे लगता था इतना ही काफी नहीं है। वैली ने बताया कि मेरी टैक्सी वातानुकूलित है और आपको कमी बेसी करनी हो तो बता दें। उसके बाद वैली ने मेरी मंजिल के लिए सर्वोत्तम रास्ता बताया। फिर वैली ने कहा कि वह मुझसे बात करने में खुशी महसूस करेगा और अगर कोई दर्शनीय स्थल विशेष प्रिय हैं तो बताऊं। अगर मैं अपने आपमें ही बिजी रहना चाहता हूं तो कोई बात नहीं, रह सकता हूँ। मैंने पूछा, वैली क्या मुझे यह बताओगे कि क्या अपने ग्राहकों (सवारियों) को हमेशा ऐसी ही सर्विस देते आए हो? वैली के होठों पर एक मुस्कान बिखर गई। वह बोला, नहीं, ऐसी बात तो नहीं है। पिछले दो सालों से ही ऐसा करना शुरू किया है।

 टैक्सी सर्विस के शुरुआती पांच साल तो मैंने दूसरे टैक्सी मालिकों की तरह हमेशा दुनिया को लानत-मलानत भेजने और सिर्फ शिकायतें करने में गंवाए। लेकिन मैने एक दिन हिनहिनाना-भुनभुनाना बंद करने का निश्चय किया और अपने आप से खुश रहने का फैसला किया। इसी का नतीजा है कि आज मेरे पास आधा दर्जन टैक्सियां हैं। फंडा यह है कि अपने हालात पर हमेशा रोते-खीझते रहने और इसके लिए दूसरों पर दोष मढ़ने के बजाय अगर खुद अपना भाग्य बदलने के लिए कुछ करें तो आप अपने प्रतिस्प्द्धियों से अधिक तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।