How to use DigitalLocker in Hindi डिजिटल लॉकर कैसे इस्तेमाल करें ?

How to use DigitalLocker in Hindi डिजिटल लॉकर कैसे इस्तेमाल करें ?

दोस्तों आज आपको हम बताने जा रहे हैं डिजिटल लॉकर App के बारे में जिसका उपयोग आप अपने दस्तावेज और पर्सनल फोटोस, डिजिटल डाक्यूमेंट्स रख सकते हैं। डिजिटल लॉकर एक सुरक्षित ऐप है जिसका उपयोग आप अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं आप इन दस्तावेजों को कहीं पर भी यूज कर सकते हैं उपयोग में ला सकते हैं। 

how to use digital locker app 2019


जब भी आपको अपने दस्तावेजों की जरूरत महसूस हो उसी समय आप अपने डिजिटल लॉकर ऐप में जाकर अपने डाक्यूमेंट्स अपने दस्तावेजों को उपयोग में ला सकते हैं । डिजिटल लॉकर आप को इंस्टॉल करने के लिए आपको गूगल ऐप में जाना होगा वहां जाकर आप Type करें डिजिटल लॉकर App और वहां से आप डिजिटल लॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या आप डिजिटल लॉकर की website पर जाकर भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल लॉकर को आप भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया सपने से जोड़ सकते हैं । हिन्दी भाषा मे डिजिटल लॉकर का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक की तिजोरी जो दस्तावेजों की छाया प्रति को सुरक्षित रखने में काम में आती है। डिजिटल ऐप का संचालन भारत सरकार के संचार मंत्रालय द्वारा किया गया है। 

डिजिटल लॉकर भारत सरकार का एप्प है जो सुरक्षित है सभी के लिए । डिजिटल लॉकर को वेबसाइट और ऐप के द्वारा उपयोग में ला सकते हैं । डिजिटल लॉकर में उपयोगकर्ता अपने जन्म प्रणाम पत्र, आधार कार्ड पैन कार्ड, RC, पासपोर्ट और शैक्षणिक प्रणाम पत्र और अन्य दस्तावेज सुरक्षित रख सकता है। डिजिटल लॉकर पोर्न वेबसाइट का यूज करने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता के पास भारत सरकार द्वारा जारी किया हुआ आधार कार्ड होना चाहिए उपयोगकर्ता अपना आधार कार्ड का नंबर डिजिटल लॉकर App और डिजिटल लॉकर की वेबसाइट में डालकर खोल सकते हैं। इसमें आप अपने जरूरी दस्तावेज सकते हैं और इन दस्तावेज की जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग कर सकते हैं । 

how to upload documents in digital locker


आधार कार्ड होने से आप डिजिटल लॉकर की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं आधार कार्ड से भारतीय नागरिक ही इस सेवा का उपयोग कर पाएंगे कोई इस ऐप का गलत उपयोग ना कर सके इसलिए आधार कार्ड की अनिवार्यता की गई है जिससे इसे कोई ठग या हैकर गलत उपयोग ना कर सके । डिजिटल लॉकर का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब आप एक बार अपने दस्तावेज सुरक्षित कर देते हैं या upload कर देते हैं उसके बाद आप कहीं भी बड़ी आसानी से इस का उपयोग कर सकते हैं आप इसमें दिए गए यूआरएल की सहायता से अपने दस्तावेज कहीं पर भी एक्सेस कर सकते हैं । भारत के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिक विभाग और आईटी मंत्रालय ने 2015 डिजिटल लॉकर ऐप को लांच किया था । डिजिटल लॉकर की वेबसाइट हिंदी और इंग्लिश में भी है। डिजिटल लॉकर के बारे में और बहुत कुछ जानने के लिए आप हमारे Video को देख सकते हैं जिसमें हम ने बताया है कि किस प्रकार आप डिजिटल लॉकर में अपना खाता खोल सकते हैं और किस प्रकार से आप अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। 
Previous Post Next Post