बालों के लिए एलोवेरा के फायदे हिंदी मे :- Do you know Hair Benefits of Aloe Vera in Hindi

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे हिंदी मे :- Do you know Hair Benefits of Aloe Vera in Hindi

Do you know Hair Benefits of Aloe Vera in Hindi

आज कल लोग परेशांन है अपने बालो से जो धूल-मिट्टी, प्रदूषण और केमिकल शैम्पू की वजह से बाल रूखे व बेजान होकर झड़ने लगे है । लोगो को अपने बालो को लेकर जो समस्या होने लगी है उस समस्या का हल बताने जा रहे है । दुसरो के बालो को लम्बा और चमकदार देकर हैरान हो जाते होंगे और आपके मन मे एक सवाल होता है की इसके बाल इतने चमकदार और लम्बे कैसे है । ये ऐसा बालो मे क्या लगाती है जिसे इसके बाल लम्बे और चमकदार है । आपको उन लोगो से जलन महसूस होती होगी । आज के समय मे हर कोई अपने बालो से परेशान है ।  एलोवेरा के गुणों के बारे मे अपने हमारी पोस्ट से - (क्या आप जानते है एलोवीरा के बारे मे एलोवीरा (Aloe Vera Benefits in Hindi) के फायदे :- जो आपको जाना जरुरी है ) जान लिया होगा अब हम आपको बताने जा रहे है की एलोवीरा बालो के लिए कैसे फायदेमंद है । क्या आप जाना चाहते है की एलोवीरा आपके बालो कैसे लम्बा और चमकदार बना सकता है । तो आज हम बताने जा रहे है की बालो के लिया एलोवीरा कैसे फायदेमंद है ।  

एलोवेरा एक ओषदि का काम करता है । एलोवेरा बालो की कई तरह समस्‍याओं को दूर कर सकता है और इसकी सबसे खास यह है की आपको यह आसानी से मिल जाता है । आयुर्वेदिक वेदो के अनुसार एलोवेरा में 75 न्‍यूट्रिशनल फायदे होते हैं और इसके पौधे में 100 से भी ज्‍यादा पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। एलोवेरा में प्रोटिओलाइटिक एंजाइम्‍स होते हैं जो स्‍कैल्‍प की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को रिपेयर करने का काम करते हैं। एलोवेरा स्‍वस्‍थ फॉलिकल्‍स को बढ़ाकर उन्‍हें और बेहतर और बालों को जल्‍दी बढ़ने में मदद करते हैं। एलोवेरा बालो मे लगाने से कुछ समय मे बाल चमकदार और मुलायम हो जाते है ।



एलोवेरा की सहायकता से आप बालों के टूटने और झड़ने की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। बालो को मजबूत और मुलायम बनाने का एक मात्रा तरीका है । एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेंट्री यौगिक पोषक तत्‍व होते हैं जो स्‍कैल्‍प को नरम बनाए रखते हैं। एलोवेरा एंटीफंगज पोषक तत्‍व होता है जो की डैंड्रफ और फ्लेकिंग जैसी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है। प्रोटिओलाइटिग एंजाइम्‍स के अलावा एलोवेरा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स भी प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं। जो बालों के फॉलिकल्‍स को पोषण देते हैं। एलोवेरा के पौधे को आप आपने घर और गार्डन मे उगा सकते हैं। एलोवेरा बालों के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

एलोवेरा के गुणों को जानने के बाद अब जान लेते हैं कि आप नियमित रूप से कैसे इस का उपयोग करे ।


आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों पर आधे से एक घंटे के लिए लगाकर रखें। इसके बाद शैंपू कर लें। कुछ ही दिनों में आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

एलोवीरा को कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है । कैमिकल युक्त शैम्पू और कंडीशनर से बचे और एलोवीरा जेल का उपयोग आप कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करें फिर देखिए आपके बालो को जो एलोवीरा जेल उपयोग करने के बाद मुलायम और चमकदार हो जायेगे ।

एलोवेरा का इस्तेमाल बढ़ाएगा आपके बाल :-

बालो को चमकदार और मुलायम करने के लिया आप ये करे । 
नारियल तेल, एलोवेरा को समान मात्रा में लें। इससे मजबूत, मुलायम और बाउंसी बाल पाए जा सकते हैं। हफ्ते में दो बार आप इसे लगा सकते हैं और जितने समय के लिए चाहें इसे बालों पर लगा छोड़ सकते हैं। इस घोल से सिर की मालिश करें और धीरे-धीरे बालों के सिरे तक आकर मसाज करें। बालों के सिरे सबसे ज्‍यादा खराब होते हैं इसलिए इन पर ज्‍यादा ध्‍यान दें। बालों पर इसे लगाने के बाद शॉवर कैप पहन लें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

Previous Post Next Post