क्या आप जानते है एलोवीरा के बारे मे एलोवीरा (Aloe Vera Benefits in Hindi) के फायदे :- जो आपको जाना जरुरी है

आज हम आपको एलोवीरा के बारे मे बताने जा रहे है अपने अब तक एलोवीरा के बारे मे पड़ा और सुना होगा मगर जो आज हम आपको बताने जा रहे है वह ये सबसे अलग है एलोवीरा एक ओषदि के रूप मे काम मे लिया जाता है या के ऐसे जड़ीबूटी है जो है रोग का इलाज करती है

Aloe Vera Benefits in Hindi 428545.IN

आज हम बात करने जा रह हे एलोवीरा जो सभी रोगो को दूर करता है और सभी बीमारियों से बचता है ।
एलोवीरा एक छोटा सा पौधा है मगर इसके फायदे बहुत है । इसके फायदों के कारण यह हर घर मे इस्तेमाल किया जाता है । एलोवीरा के फायदे बहुत है जिसे कारण इसका इन दिनों बहुत इस्तेमाल होने लगा है यह आपकी त्वचा के लिए हों या बालों के लिए हों या स्वास्थ्य के लिए हों सभी के लिया फायदेमंद साबित होता है । एलोवीरा के फायदे और नुकसान के बारे मे बताने जा रहे है ।

एलोवीरा के फायदे :- जो आपको जाना जरुरी है


एलोवीरा मे मौजूदा पोषाक तत्त्व आपके सेहत के लिया एक अहम् भूमिका निभाते है । एलोवीर मे विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद हैं । एलोवीर पेट के लिए, त्वचा के लिए, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए, रूखी त्वचा, सनबर्न के लिए व बालों के लिए फायदेमंद है। आपको हम यह एलोवीर के फायदों के बारे मे बताने जा रहे है ।

एलोवीरा के फायदे : जानने आप - 


1. वजन कम करने मे सहायक :-


आज कल के बागडोर वाली जिंदगी मे सही इतने वयस्त होंगे है की उन लोगो को अपनी सेहत का ख्याल नहीं रहता वो लोग सही ढंग से खानपान नहीं कर पाते और उलटा सीधा खातेपीते है जिसे वजह से लोगो का वजन बढ़ जाता है । जिस कारण आज कल हर दूसरे और तीसरे व्यक्ति को मोटापे की समस्या होती है। सही ढंग से शारीरिक क्रिया न करने से कई लोग वज़न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। ऐसा तरह लोगो की मुश्किल और बढ़ जाती है । ऐसे समय मे एलोवीर जूस को पिया जाये तो आपको फायदा तो होगा और कुछ हद तक इस परेशानी से छुटकारा भी मिल सकता है। एलोवीर में एंटी-इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्व होते हैं, जो वज़न को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। शोध मे यह सामने आया की एलोवीर का सेवन मोटापे को काम करता है । यह शरीर मे ऊर्जा की खपत बढ़ाता है और शरीर मे फैट को जमाने मे कम करता है । यह प्राकर्तिक तरीके से काम करता है । मधुमेह और मोटापे से गस्त लोगो के लिया लाभदायक है

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है


बदलते मौसम के साथ कई लोग बीमार हो जाते है । ऐसे मे एलोवीर का सेवन उन लोगो के लिया बहुत फायदेमंद साबित होता है जो  रोग प्रतिरोधक क्षमता गस्त होते है एलोवीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है । एलोवीरा कोशिकाओं को नाइट्रिक ऑक्साइड और साइटोकिन्स का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं। एलोवीर जूस रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने मे सहायक होता है। एलोवीर का जूस सोने से पहले पी सकते है । जब आप एलोवीर का सेवन लगातार करेंगे तो आपके शरीर मे आपको फरक महसूस होगा ।

3.  पाचन क्रिया के लिए एलोवेरा :- जानना जरुरी है 

आजकल चटपटा और मसालेदार खाना खाने से पाचन तंत्र खराब हो जाता है। अगर ऐसे समय मे एलोवीरा जूस पिया जाए तो आपको काफी हद तक फायदा हो सकता है आपको पेट संबंधी समस्यो से आराम मिल सकता है।
ऐसा जूस मे मौजूद लैक्सटिव (पेट साफ करने की प्राकृतिक दवा) होता हैं जो पाचन क्रिया सहायक होता है । यह पाचन तंत्र को साफ़ करता है और कब्ज़ व आईबीएस (आंत संबंधी बीमारी) को दूर करता है। एलोवीरा पेट के अल्सर में भी आराम पहुंचाता है। ऐसा तहर से एलोवीरा फायदेमंद है ।

4. मानसिक स्वास्थ्य के लिए :- जानना जरुरी है

आजकल के समय मे हर दूसरा व्यक्ति तनाव से ग्रसित है। ऐसे मे लोगो को योग और व्यायाम के साथ खानपान पर भी ध्यान देना चहिय । जो लोगो एलोवीरा का सेवन करते है उनकी स्मरण शक्ति बेहतर होती है और तनाव कम होता है । एलोवीरा मे मौजूदा  सैकराइडस की वजह से ऐसा होता है ।

5. रामबाण का काम करता है सूजन और जलन मे :- जानना जरुरी है

सूजन और जलन होने पर ऑक्सीडेटिव की क्षति होती है । यह आपके शरीर में मुक्त कणों के वजह से होता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसे मे एलोवीरा जेल एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है । एलोवेरा एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन को काम करने में सहायक  होता है । एलोवेरा का जूस पी सकते हैं, इससे आपकी सूजन कम होगी।

क्या आप जानते है एलोवीरा का जूस बनाया जाता है
क्या आप जानते है एलोवीरा को चेहरे पर लगने से स्किन पर चमक आती है
क्या आप जानते है एलोवीरा से खून साफ़ होता है