खांसी चंद मिनटाें में दूर करें एक्यूप्रेशर और घरेलू उपाय से :- Health Tips in Hindi 428545.in

खांसी चंद मिनटाें में दूर करें एक्यूप्रेशर और घरेलू उपाय से :- Health Tips in Hindi 428545.in


आज कल खांसी होना आम बात हो गई है खांसी रोग नहीं बल्कि किसी रोग का लक्षण बनकर सामने आती है, ऐसे में गले में कफ बनना, खराश, सीने में दर्द, बार-बार बुखार आना ।

खांसी चंद मिनटाें में दूर करें
 ऐसे में गले में कफ बनना, खराश, सीने में दर्द, बार-बार बुखार आना, नाक बहना जैसी दिक्कतें होती हैं।   आज ऐसा उपाय के बारे मे बताने जा रहे जिसे आप को तुरंत आराम मिलेगा। आप ने एक्यूप्रेशर के बारे मे जानते होगे आज हम यहा उसी के फायदों के बारे मे बताने जा रहे है।

जानें इससे जुड़े कुछ फायदेमंद एक्यूप्रेशर बिंदुओं के बारे में :-
small intestine


लक्षण :- सर्दी, पेट में गड़बड़ी, फेफड़े में जलन, जुकाम, एलर्जी, सांस नली में सूजन से भी बार-बार खांसी आती है।  इलाज : हाथ और पैर की अनामिका व मध्यमा अंगुली के नीचे मौजूद बिंदुओं पर प्रेशर बनाने से आराम मिलता है। इससे सूखी और कफयुक्त दोनों तरह की खांसी में राहत मिलती है।

जाने करने का तरीका :-
बिंदुओं पर 20 - 20 सेकंड से लेकर 15 - 20 मिनट के अंतराल तक अंगूठे से प्रेशर दें।

अन्य घरेलू उपाय :-
नमक और पानी का ईलाज

गर्म पानी और नमक से गरारे   एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे आपके गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा है।

दूसरा उपाय :- मसाले वाली चाय

masale wali chay ka sewane


 आप अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है। ये घरेलू ईलाज मे से एक है।

तीसरा उपाय :- आंवला
आवला का sewana

आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-आॅक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। इस का सेवन करने से शरीर मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आपकी आँखो के लिय भी फायदेमंद है।
चौथा उपाय :- अदरक-तुलसी
अदरक और तुलसी का सेवन

अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है।
इस रस का सेवन करने से जल्द आराम मिलता है।

 ये घरेलू उपाय करके को जल्द आराम मिलेगा।           
Previous Post Next Post