Raksha Bandhan 2019 रक्षाबंधन: जानिए राखी बांधने का सही मुहूर्त और समय

कब है रक्षाबंधन 2019, तिथि और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

राखी का त्‍योहार इस बार 15 अगस्‍त, यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन होगा. इस दिन गुरुवार पड़ रहा है. अक्सर रक्षा बंधन के दिन बहनें यह देखती हैं कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है? तो आपको बता दें कि इस साल रक्षा बंधन पर राखी बांधने मुहूर्त काफी लंबा है. रक्षा बंधन 2019 के दिन बहने अपने भाई को सुबह 05:49 से शाम के 6:01 बजे तक राखी बांध सकती हैं. चलिए हिंदू पंचांग के अनुसार देखते हैं रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त- 

2019 में रक्षाबंधन कब है: 15 अगस्त, गुरुवार. रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त

रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने का मुहूर्त - सुबह 05:49 से शाम 6:01
इस साल रक्षाबंधन पर्व पर 15 अगस्त को मनाया जायेगा, सावन मास के अंतिम दिन मनाये जाने वाले इस पावन त्यौहार है। प्रथा के अनुसार इस अवसर पर बहनें अपने भाई की दाहिनी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई बदले में उसकी जीवन भर रक्षा करने का वचन देता है । रक्षाबन्धन  में  राखी और रक्षासूत्र का सबसे अधिक महत्व है।इस दिन प्रात: स्नानादि से निवृत्त होकर लड़कियां और महिलाएं पूजा की थाली सजाती हैं।

थाली में राखी के साथ रोली या हल्दी, चावल, दीपक और मिठाई होते हैं। लड़के और पुरुष स्नानादि कर पूजा या किसी उपयुक्त स्थान पर बैठते हैं। उन्हें रोली या हल्दी से टीका कर चावल को टीके पर लगाया जाता है और सिर पर छिड़का जाता है, उनकी आरती उतारी जाती है और तब दाहिनी कलाई पर राखी बांधी जाती है। भाई बदले में उसकी जीवन भर रक्षा करने का वचन देता है । रक्षाबंधन का अनुष्ठान पूरा होने के बाद ही भोजन किया जाता है।