रक्षा बंधन (राखी) 2019 कब है? - Share Happy Diwali 2019 Images & Messages with your Friends & Family 𝐬ђάᖇє Hαρρყ Dιɯαʅι 2019 | Sԋαɾҽ Hαρρყ Dιɯαʅι Mҽʂʂαɠҽʂ ɯιƚԋ ყσυɾ Fɾιҽɳԃʂ 2019

Friday, July 5, 2019

रक्षा बंधन (राखी) 2019 कब है?

Happy Raskha Bandhan 2019



रक्षा बंधन (या रक्षा बंधन) एक हिंदू त्योहार है जो श्रावण (श्रावण पूर्णिमा), या जुलाई और अगस्त की पूर्णिमा पर, भाइयों और बहनों और परिवारों के बीच संबंधों को मनाता है। इस दिन को भाई और बहन दिवस भी कहा जाता है।

क्या रक्षा बंधन (राखी) एक सार्वजनिक अवकाश है?

रक्षा बंधन (राखी) एक वैकल्पिक अवकाश है। भारत में रोजगार और अवकाश कानून कर्मचारियों को वैकल्पिक छुट्टियों की सूची से सीमित संख्या में छुट्टियां चुनने की अनुमति देते हैं। कुछ कर्मचारी इस दिन को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि, अधिकांश कार्यालय और व्यवसाय खुले रहते हैं।

Happy Raksha Bandhan Quotes in 2019: - अगले 15 अगस्त 2019 तक, सभी भारतीय प्यारी बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बाँधेंगी। रक्षा बंधन या राखी बंधन भाई और बहन के रिश्ते को मनाता है। यहां मैं 2019 में कुछ अद्भुत हैप्पी रक्षा बंधन उद्धरण एकत्र करता हूं या भाई के लिए राखी संदेश देता हूं। अब रक्षा बंधन की शुभकामना देने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से अपने भाई को कॉपी करें और भेजें।

Click here Read More About :- 

Happy Rakhi SMS for Brothers – Raksha Bandhan 2018 SMS


रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है

रक्षा बंधन भाइयों और बहनों के बीच बंधन का जश्न मनाता है। जैसा कि भाई-बहनों के बीच प्यार और कर्तव्य की अवधारणा सार्वभौमिक है, यह त्योहार भारत में कई संस्कृतियों के साथ लोकप्रिय है और अपने हिंदू मूल को स्थानांतरित करता है।

अपने रिश्ते को चिह्नित करने के लिए, रक्षा बंधन की सुबह, बहन और भाई अपने परिवार के साथ इकट्ठा होंगे। अक्सर दीपक के सामने, बहन अपने भाई की दाहिनी कलाई पर राखी (धागा) बांधती है। यह उनके भावनात्मक बंधन का प्रतीक है और अपनी बहन की रक्षा के लिए भाई की प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करता है।

राखी का उपयोग दोस्तों और पड़ोसियों के बीच अन्य संबंधों को मनाने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि लड़की को राखी देना एक विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के लिए एक विनम्र तरीका है जो मित्र-क्षेत्र में अवांछित रोमांटिक प्रगति कर रहा है।


राखी अक्सर रेशम से सोने और चांदी के धागों से बनाई जाती है और इसे सेक्विन, और अर्द्ध कीमती पत्थरों से सजाया जा सकता है।

भारतीय इतिहास में, राखी का उपयोग राज्यों को मजबूत करने और गठबंधन बनाने के लिए किया गया है। राखीस से जुड़ी सबसे पुरानी कहानियों में से एक है जब सिकंदर महान 32 वीं ईसा पूर्व में भारत उपमहाद्वीप पर अपने आक्रमण का कार्य कर रहा था। शक्तिशाली राजा पोरस का सामना करते हुए, यह कहा जाता है कि सिकंदर की पत्नी ने पोरस से संपर्क किया था और अपने पति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसके हाथ पर राखी बाँधी थी।



Featured Post

{HD} Happy Diwali Wallpapers, Deepavali Wallpapers, HD Happy Diwali Wallpapers

HD Happy Diwali Wallpapers, Deepavali Wallpapers, HD Happy Diwali Wallpapers:  You will be celebrating Diwali with crackers, sweets, new c...

Happy Diwali 2019